16, November 2018 5:44 PM
Breaking News

योग दिवस पर होंगे अनेक आयोजन – Punjab Kesari (पंजाब केसरी)…

भोपाल : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश में विभिन्न स्थानों पर योग से जुड़ अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य स्तरीय मुख्य आयोजन यहां लाल परेड मैदान पर आयोजित किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार योग प्रदर्शन के कार्यक्रम पूरे राज्य में एक ही समय पर सुबह सात से आठ बजे के बीच आयोजित किए जाएंगे।
राज्य, जिला, विकासखण्ड और पंचायत-स्तर पर 21 जून को होने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज के छात्रों के अलावा योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मियों, शासकीय सेवकों, जन-प्रतिनिधियों और आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। केन्द्रीय आयुष विभाग द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनों के बारे में बुकलेट और फिल्म तैयार की गई है, जिसे संबंधित वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।
इस संबंध में राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी किये गये निर्देशों में कहा गया है कि सामूहिक योग प्रदर्शन के साथ सेमीनार, कार्यशालाएँ, संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायें। इन कार्यक्रमों में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज के साथ विभिन्न युवा संगठन एनएसएस, एनसीसी की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिये विशेष आवश्यक व्यवस्थाएँ करने के लिये कहा गया है।
भोपाल के लाल परेड मैदान में होने वाले राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के लिये पल-प्रतिपल का कार्यक्रम भी तय किया गया है। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के लिये सहभागियों की उपस्थिति प्रात: 6.30 बजे तक होगी। सुबह 6.40 बजे तक अतिथि आएंगे और 6.42 बजे मध्यप्रदेश गान के बाद 6.45 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा। सुबह सात बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक सामान्य योग अभ्यास कार्यक्रम होंगे। योग कार्यक्रमों में मंत्री, विधायकों और सांसदों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की गयी है।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ।

(साभार : एजेन्सी / निज-संवाददाता / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट सबसे तेज पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं | इन्टरनेट न रहने पर भी चलने वाला हमारा एंड्राइड ऐप आज ही लोड करें |

loading...

About Digital Team Pradesh Lehar

Check Also

वीरांगना बलिदान मेले में बताये जा रहे लक्ष्मीबाई के इतिहास से महिला सशक्तिकरण को मिलेगा बढ़ावा – Punjab Kesari (पंजाब केसरी)…

ग्वालियर : मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने हरित योद्धा व दार्शनिक सुश्री वंदना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *